कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव करने के लिए जरूरी है कि इसके शुरुआती स्टेज में ही इसका पता लगाया जाए। आइए जानते हैं वो कौन से लक्षण हैं जिन पर ध्यान देकर आप कैंसर से बचाव कर सकते हैं।

Dr. Dr Sulabh Bhamre – Cancer specialist in Nashik

लागातार सांस फूलना

कई बार ऐसा होता है कि बिना किसी थकान के या जरा सा चलने से ही सांस फूलने लगती है, अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। क्योंकि सामान्यत: ज्यादा तेज दौड़ने या चलने से ही सांस फूलती है।

भूख कम लगना

भूख न लगने की वजह ज्यादातर पाचन तंत्र का खराब होना होता है। अगर आपको पाचन संबंधी कोई परेशानी है और भूख नहीं लग रहीं है और ये समस्या लम्बे समय तक चलती है तो जरूरत है कि आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें ।

 लगातार खून बहना

आपको अगर कभी शौच के रास्ते या फिर खांसते या थूकते समय ब्लीडिंग हो जाए तो तुरंत सावधान हो जाएं। ये समय बिल्कुल भी लापरवाही करने का नहीं है, तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करें। चाहे ये लक्षण कैंसर का हो या न हो लेकिन शरीर में किसी न किसी बीमारी का संकेत है।

Looking for the best Best Cancer specialist in Nashik? Meet Dr. Sulabh Bhamre, one of the renowned medical professional in the field of surgical oncology with an expertise of more than a decade in the field of surgical oncology.

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *